` कांवडियों के लिए की जा रही है विशेष तैयारी, चुपके से घुसने का न करें प्रयास

कांवडियों के लिए की जा रही है विशेष तैयारी, चुपके से घुसने का न करें प्रयास

कांवड़ यात्रा के प्रतिबंध को लागू कराने को उत्तराखंड पुलिस ने कर ली है पूरी तैयारी 

देहरादून। पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड,  अशोक कुमार द्वारा उत्तराखण्ड शासन के निर्णयानुसार कांवड़ मेले को प्रतिबन्धित किये जाने के सम्बन्ध में पुलिस मुख्यालय स्थित सभागार में वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से पुलिस महानिरीक्षक कुमांयू परिक्षेत्र, पुलिस उपमहानिरीक्षक, गढवाल परिक्षेत्र एवं समस्त जनपदों के प्रभारियो के साथ बैठक की गई।

uttarakhand-latest-news

बैठक के दौरान विभिन्न बिन्दुओं पर विचार विमर्श करते हुए निम्न महत्त्वपूर्ण निर्देश दिये गये

  1. उत्तराखण्ड शासन के निर्णयानुसार कांवड़ मेले को प्रतिबन्धित किया गया है उसके अनुपालन हेतु एसओपी सम्बन्धित जिलाधिकारियों से मिलकर तैयार कर ली जाए।
  2. हरिद्वार में प्रवेश करने वाले कांवडियों को 14 दिन के लिए क्वारनटाईन किया जाएगा,  क्वारनटाईन हेतु स्थान चिन्हित किये जायेंगे |
  3. यदि कोई कांवडिया सडक पर दिखाई देता है तो उसे सम्मानपूर्वक ऑफ रोड कर बस अथवा अन्य माध्यम से वापस करवाया जाएगा |
  4. जनपदों द्वारा विशेष रूप से हरिद्वार, देहरादून, टिहरी एंव पौडी गढवाल कांवड इन्फोर्समेन्ट टीम का गठन किया जाएगा जो प्रतिबन्धित कांवड मेले के दौरान पैट्रोलिंग करते हुए कानून व्यवस्था को बनाए रखेगी।
  5. ट्रेनों से आने वाले कावडियां को रोकने हेतु ट्रेनों को जनपद हरिद्वार से पहले पडने वाले रेलवे स्टेशनो पर रोका जाएगा तथा  कांवडियों को वहीँ उतारकर उन्हें वहीं से शटल बसों के माध्यम से वापस किया जाएगा।
  6. कांवड़ मेले को प्रतिबन्धित करने के सम्बन्ध में कांवड संघ एवं समीतियों से वार्ता कर उन्हे अवगत करा दिया जाए।
  7. कांवड़ मेले को प्रतिबन्धित करने के सम्बन्ध में कांवड संघ एवं समीतियों से वार्ता को थाने की जीडी में भी अंकित किया जाए ताकि अगर कोई कोविड महामारी एक्ट को उल्लंघन करता है तो उसके विरूद्ध कार्यवाही करने में आसानी हो, एंव जिला प्रशासन से आवश्यक रूप से मजिस्ट्रेट नियुक्त करा लिया जाय।
  8. आदेशानुसार यदि कोई व्यक्ति अस्थि विसर्जन हेतु  हरिद्वार आता है तो उसे न रोका जाए।
  9. दुकानदारों के लिए आदेश दिए गए कि कांवड से सम्बन्धित सामग्री बेचा जाना भी प्रतिबन्धित रहेगा |



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ