` ऑनलाइन के इस दौर में बदल रहे हैं चमोली के भी प्राथमिक विद्यालय, राजकीय इन्टर कॉलेज तथा आंगनबाड़ी केन्द्र

ऑनलाइन के इस दौर में बदल रहे हैं चमोली के भी प्राथमिक विद्यालय, राजकीय इन्टर कॉलेज तथा आंगनबाड़ी केन्द्र

स्वाति  एस भदोरिया ने प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाडी केन्द्र तथा राजकीय इंटर काॅलेज की व्यवस्थाओं का किया औचक निरीक्षण

चमोली जनपद जिलाधिकारी स्वाति  एस भदोरिया ने ऑनलाइन शिक्षा की गुणवत्ता को परखने के लिए कहा कि  बीईओ एक दिन में कम से कम दो स्कूलों के साथ गूगल मीट कक्षाओं से जुड़े और इसका आंकलन करें | उन्होंने बुधवार को बैरांगना में प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाडी केन्द्र तथा राजकीय इंटर काॅलेज की व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण किया। 

swati-s-bhadauria

इस दौरान उन्होंने बच्चों के ऑनलाइन तथा ऑफ़लाइन पठन-पाठन, ई-लर्निंग व्यवस्था और विद्यालयों को उपलब्ध कराए गए खेलकूद सामग्री, म्यूजिकल उपकरण, फर्नीचर आदि सहित वाॅलपेन्टिंग कार्यो का जायजा लिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण जब तक स्कूलें बंद है तब तक बच्चों को घर पर ही गुणवत्तापरक ऑनलाइन शिक्षा देना सुनिश्चित किया जाए तथा निर्देश दिए कि बच्चों को दी जा रही ऑनलाइन शिक्षा की गुणवत्ता को परखने के लिए बीईओ एक दिन में कम से कम दो स्कूलों के साथ गूगल मीट कक्षाओं से जुड़े और इसका आंकलन करें। 

15-15 दिनों का स्लेबस निर्धारित करते हुए उसका हर महीने मूल्यांकन किया जाना चाहिए। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि विद्यालयों में जो भी निर्माण कार्य स्वीकृत किए गए है उनको आजकल में ही पूरा कराया जाए। ताकि स्कूल खुलने पर सभी सुविधाएं उपलब्ध रहे। 

स्कूलों में साफ-सफाई एवं स्वच्छता पर जोर देते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि प्रत्येक विद्यालय के प्रधानचार्य समय समय पर स्कूलों के रखरखाव को चैक करते रहे ताकि विद्यालय भवन खराब न हो। जिलाधिकारी ने कहा कि शीघ्र ही प्राथमिक विद्यालय के कक्षों में टाइल्स तथा शौचालय से बरसाती पानी की निकासी के साथ ही आंगनबाडी भवन की मरमम्त और इंटर काॅलेज के कैम्पस में सोलर लाईट की व्यवस्था भी की जाएगी।

इस दौरान जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय के भवन एवं कक्षों में वाॅल पेंन्टिंग कार्यो तथा विद्यालय को उपलब्ध कराए गए कम्प्यूटर, पोर्टेवल माइक सिस्टम, डायस पोटेवल, वाटर प्यूरीफायर, फास्ट एड वाॅक्स, बुक सैल्स, म्यूजिकल उपकरणों, खेलकूद सामग्री व झूले, फिसल पट्टी आदि की गुणवत्ता का बारीकी से निरीक्षण किया।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ