` उत्तराखंड में सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही खबर का जानिए सच

उत्तराखंड में सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही खबर का जानिए सच

कोविड-19 से मृत्यु होने पर मृतक आश्रित को रू0 4 लाख की सहायता ( वायरल न्यूज़ )

अल्मोड़ा। जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया जी ने बताया कि सोशल मीडिया पर यह भ्रामक सूचना प्रसारित की जा रही है कि कोविड-19 से मृत्यु होने पर मृतक आश्रित को रू0 4 लाख की सहायता उपलब्ध करायी जा रही है। 

almora-news

उन्होंने बताया कि सचिव, आपदा प्रबन्धन एवं पनुर्वास विभाग, उत्तराखण्ड शासन द्वारा वित्तीय वर्ष 2015-20 तक की अवधि के लिये राज्य आपदा मोचन निधि एवं राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया कोष से सहायता हेतु मदों एवं मानकों का पुनर्निधारण किया गया है जिसके अन्तर्गत कोविड-19 महामारी आच्छादित नहीं है।

जिलाधिकारी के द्वारा यह भी  बताया कि सचिव आपदा प्रबन्धन एवं पुनर्वास विभाग उत्तराखण्ड ने अपने पत्र में स्पष्ट किया है कि भारत सरकार, गृह मंत्रालय, राष्ट्रीय आपदा प्रबन्धन प्रभाग, नई दिल्ली द्वारा कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव में कोविड-19 मानकों का निर्धारण किया गया है, जिसके अन्तर्गत कोविड-19 संक्रमण से मानव हानि होने पर राहत राशि प्रदान किये जाने का उल्लेख नहीं किया गया है। 

उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे राज्य आपदा मोचक निधि/राष्ट्रीय आपदा मोचक निधि के अन्तर्गत सहायता हेतु कोविड-19 संक्रमण के दृष्टिगत मृत्यु होने पर मुआवजा दिये जाने सम्बन्धी आवेदन पत्र आपदा प्रबन्धन विभाग द्वारा निर्गत नहीं किया गया है।

आपको स्पष्ट हो गया होगा कि राज्य सरकार द्वारा उपरोक्त किसी भी प्रकार की सूचना या निर्देश जनमानस को नहीं दिए गए हैं | अत: आप सभी से निवेदन है कि बिना जांच किये सोशल मीडिया पर इस प्रकार के पोस्ट को वायरल ना करें तथा इस प्रकार के पोस्टों पर विश्वाश भी ना करें |

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ